Recents in current affairs

Success story

 

IAS Success Story: पहले हीUPSC SUCCESS STORY अटेम्पट में बिना कोचिंग के अक्षय ने किया UPSC में टॉप, जानें कैसे

साल 2018 की UPSC परीक्षा में 43वीं रैंक के साथ पहली ही बार में टॉप करने वाले अक्षय अग्रवाल ने शेयर की अपनी प्रिपरेशन टिप्स. पढ़ें विस्तार से.


 

Success Story Of IAS Topper Akshay Agrawal: यूपीएससी परीक्षा को न केवल पहली ही बार में पास करना बल्कि टॉपर्स की सूची में नाम भी शामिल करना कोई आसान काम नहीं है. कैंडिडेट्स सालों मेहनत करते हैं फिर भी सूची में अपना नाम देखने को तरस जाते हैं. वहीं कुछ कैंडिडेट अक्षय जैसे भी होते हैं जो पहली ही बार में टॉप कर जाते हैं. यही नहीं अक्षय ने अपनी तैयारी के दौरान किसी कोचिंग संस्थान की मदद भी नहीं ली और शुरू से अंत तक उनका पूरा सफर सेल्फ स्टडी पर आधारित रहा. यहां यह बताना भी आवश्यक हो जाता है कि अक्षय की रैंक 43 आयी थी और वे आईएएस पद के लिए एलिजिबल थे लेकिन अपनी रुचि के अनुसार उन्होंने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) को चुना. अक्षय का ऑप्शनल सब्जेक्ट भी इकोनॉमिक्स ही था. आज जानते हैं अक्षय से कि कैसे ऑनलाइन रिर्सोसेस का इस्तेमाल करके बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा को पास किया जा सकता है.


अक्षय की तीन सलाह


यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए अक्षय तीन बातों का विशेष ध्यान रखने के लिए कहते हैं. ये तीनों ही बातें ऑनलाइन रिर्सोसेस के इस्तेमाल से संबंधित हैं. अक्षय कहते हैं सबसे पहले तो आता है यूट्यूब का इस्तेमाल. आपको जिस भी विषय में अगर कोई टॉपिक या कुछ समझ नहीं आ रहा हो तो यूट्यूब की मदद लें. यहां लगभग हर विषय के वीडियोज़ हैं, जिनमें काफी अच्छे से कांसेप्ट क्लियर कर दिए जाते हैं. कहीं भी अटकें तो वीडियो देखें.


दूसरा महत्वपूर्ण बिंदु है यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए खास बनाए गए ब्लॉग्स. ये ब्लॉग्स कई बार टॉपर्स द्वारा लिखे जाते हैं, जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं. इनमें एस्पिरेंट्स बुक लिस्ट से लेकर, नोट्स तक सब उपलब्ध करा देते हैं. कौन सी किताबें अच्छी हैं, कौन सी वेबसाइट्स आपकी मदद करेंगी, सबकुछ आप यहां पा सकते हैं. यहां आपको टॉपर्स की नोटबुक यानी आंसर्स भी मिल जाएंगे. उन्हें देखें और सीखें की टॉपर्स कैसे आंसर लिखते हैं. इसके बाद तीसरा जरूरी बिंदु है कुछ जरूरी वेबसाइट्स. ये ऐसी वेबसाइट्स होती हैं जो खासकर यूपीएससी प्रिपरेशन के लिए बनाई जाती हैं और इनमें आपको परीक्षा से संबंधित सारी जानकारियां मिल जाएंगी. कोई ऐसा एरिया नहीं है जो ये कवर न करती हों इसलिए कुछ फेमस वेबसाइट्स से कंटेंट निकाल सकते हैं. सरकारी विभागों की वेबसाइट्स भी देख सकते हैं जिनमें लेटेस्ट अपडेट्स होते हैं.


अगले स्टेप में बनाएं स्ट्रेटजी,  सेट करें टाइम-टेबल


अक्षय कहते हैं, किताबों के बारे में पूरी जानकारी हो जाने और टॉपर्स के साक्षात्कार से गाइडेंस मिल जाने के बाद थोड़ा समय निकालकर अपने लिए अपने हिसाब से स्ट्रेटजी बनाएं. अपना ऑप्शनल सोच-समझ कर चुनें क्योंकि यह आपकी सफलता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. स्ट्रेटजी बनाने के बाद महीने, हफ्ते और दिन के हिसाब से टाइम-टेबल बनाएं या टारगेट सेट करें. रोज के रोज उन्हें पूरा करने का लक्ष्य रखें. कौन सा सिलेबस कितने दिन में खत्म करना है, सब तय कर लें. अक्षय कहते हैं अपने केस में तो वे जो लक्ष्य रखते थे उससे ज्यादा ही पढ़ते थे कम नहीं. इससे आपका कोर्स समय से पूरा होगा.


अगला महत्वपूर्ण बिंदु अक्षय मॉक टेस्ट और आंसर राइटिंग प्रैक्टिस को मानते हैं. वे कहते हैं प्री के पहले खूब मॉक टेस्ट दें और ठीक इसी तरह मेन्स के पहले भी टेस्ट सीरीज ज्वॉइन करें. इससे आप जान पाएंगे की आप कहां गलती कर रहे हैं ताकि उन्हें समय रहते दूर किया जा सके.


अक्षय कहते हैं कि वे कोचिंग के खिलाफ नहीं हैं पर उनका मानना है कि बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा में सफलता हासिल की जा सकती है. इंटरनेट सूचनाओं का अथाह सागर है, यहां वो सब मिलेगा जिसकी आपको तलाश है, बस ठीक से ढूंढ़ने भर की देर है. इसलिए अपने रिर्सोसेस का वाइजली प्रयोग करें और कड़ी मेहनत करें, सफलता जरूर मिलेगी.


             JAI HIND🇮🇳



Post a Comment

0 Comments